sharda-vihar

12 अक्तूबर से भोपाल में संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक.

भोपाल (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के लिए शारदा विहार, भोपाल में तैयारियां लगभग पूर्ण हो रही हैं. बैठक कक्ष का नाम गुरु गोविंद सिंह जी के नाम पर रखा गया है. गुरु गोविंद सिंह जी का यह 350वां जयंती वर्ष है. तीन दिवसीय बैठक के दौरान कार्यकारी मंडल द्वारा संघ के कार्यों की समीक्षा की जाएगी और देश के समसामयिक विषयों पर विचार होगी. संघ के मध्यभारत प्रांत के प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा ने प्रेसवार्ता में जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के लिए सभी आगंतुक 11 अक्टूबर की शाम तक भोपाल आ जाएंगे. बैठक का उद्घाटन 12 अक्टूबर को सुबह और समापन 14 अक्टूबर को होगा. संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी और सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी भोपाल आ चुके हैं. सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी जी, डॉ. कृष्ण गोपाल जी, दत्तात्रेय होसबाले जी और वी. भागय्या जी भी शारदा विहार आ चुके हैं. कार्यकारी मंडल एवं क्षेत्र प्रचारकों की बैठक 10 अक्टूबर होगी. वहीं, 11 अक्टूबर को प्रांत प्रचारक भी बैठक में शामिल हो जाएंगे.

बैठक स्थल पर एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है. प्रदर्शनी में पद्मभूषण कुशोक बकुल रिनपोछे के जीवन दर्शन को दिखाया जाएगा. यह उनका जन्मशताब्दी वर्ष है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में शिक्षा के प्रसार और समाज सुधार के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया. इसके साथ ही 350वीं जयंती के उपलक्ष्य में गुरु गोविंद सिंह और 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भगिनी निवेदिता के जीवन दर्शन को भी प्रदर्शित किया जाएगा. संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार के संबंध में भी चित्र प्रदर्शित किए जाएंगे.

बैठक में देशभर के 11 क्षेत्रों और 42 प्रांतों से संघ के लगभग 300 प्रतिनिधि कार्यकर्ता शामिल होंगे. इनमें प्रांत संघचालक एवं प्रांत प्रचारक स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं. पिछले समय में संघ ने जिन सामाजिक कार्यों को विशेष तौर पर अपनी कार्ययोजना में शामिल किया था, उनका भी मूल्यांकन किया जाएगा. बैठक की अधिक जानकारी के लिए 11 अक्टूबर को शाम 4 बजे कार्यक्रम स्थल पर प्रेसवार्ता का आयोजन किया जाएगा.

Periodicals