असम : शहरी निकाय चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत

गुवाहाटी, फरवरी 13 : असम के शहरी निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ी जीत मिली है। नगर निगम (म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन) के चुनाव में भाजपा ने असम के कुल 743 में से 340 वार्डों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस को 232 व असम गण परिषद को 39 वार्डों में जीत हासिल हुई। अन्य पार्टियों को 10 से भी कम सीटें मिलीं। असम में कुल 74 नगर निगम और नगर समितियां हैं जिसपर भाजपा को 43 पर जीत मिली हैं।

असम के 32 नगरपालिका (म्यूनिसिपल) बोर्डों में भाजपा को 19, कांग्रेस को 8 और असम गण परिषद को 1 सीट पर जीत मिली। वहीं 42 नगर समितियों के 24 सीटों पर भाजपा को बहुमत मिला है, जबकि कांग्रेस 10, असम गण परिषद को 1 एवं एनसीपी को 1 सीट पर संतोष करना पड़ा।

गौरतलब है कि दो दिन पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद तमाम मीडिया विश्लेषक और विपक्षी दल मोदी सरकार के कामों और नीतियों से जनता के खुश न होने का भ्रम फैला रहे हैं। पर असम निकाय चुनाव में मिली इस जीत से भाजपा को निश्चित रूप से राहत मिली है।

ज्ञात हो कि असम निकाय चुनाव में लगभग 73 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 9 जनवरी को चुनाव संपन्न हुए थे। अब इस चुनाव के नतीजे को असम में अगले साल होनेवाले विधानसभा चुनाव में भाजपा अपनी बढ़ती लोकप्रियता का नतीजा बताएगी। गौरतलब है कि असम में पिछले तीन बार से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत मिलती रही है। इस समय असम में तरुण गोगोई मुख्यमंत्री हैं।

उल्लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 14 में से 7 सीटें मिली थीं।

Periodicals