1

जनजाति कल्याण आश्रम, कर्णावती द्वारा वनवासी बंधुओ के साथ मनाया रक्षाबंधन का त्योहार

वि. स. केंद्र, गुजरात – रक्षाबंधन 2018

जनजाति कल्याण आश्रम कर्णावती महानगर एव आदर्श अहमदाबाद के संयुक्त उपक्रम से दाहोद जिले में जालोद तहसील के दूर-सुदूर गावो में रक्षाबंधन का त्योहार वनवासी बंधुओ के साथ मनाया गया।

कर्णावती से 55 कार्यकर्ता एक बस से जालोद् पहुचे। वहा से 5-6 कार्यकर्ता एव एक स्थानिक कार्यकरता ऐसे लोगो की टीम बनाके अलग अलग गावो में पहुचे। गावो में पहुचने के लिए ”Jeep, Riksha, Tempo आदि छोटे छोटे वाहनों का उपयोग कार्यकर्ताओ के लिए एक नया अनुभव था।

इस सब टीमो को वनवासी महापुरुषों का नाम जैसे की बिरसा मुंडा, गोविन्द गुरु, रानी दूर्गावती,शबरी माता, तात्या भील, पुंजा भील जैसे महापुरुषों का नाम दिया गया था।जालोद तहसील के वघेला, घोड़िया, खाखरिया, रामपुरा, रायपुरा, थेरका, कंभोई, बाजरवाड़ा,कड़वाड, खेड़ा-कड़वाद जैसे गावो का चयन किया गया था वहा सभी टीम अपने अपने गावो में पहुची।

वहा गावो में “जैसे शबरी माता के घर राम” आये ऐसे स्वागत किया गया। रक्षाबंन्धन के लिए कही सामूहिक 150 से 200 लोग मिले थे तो कही घर-घर जाकर यह त्योहार वनवासी बंधुओ के साथ मनाया गया। बादमे वनवासी परिवारों में ही सामूहिक भोजन किया।इस तरह ”तू मैं एक रक्त” उक्ति को सार्थक किया।

3

2

5

4

7

10

Periodicals