1

देश व समाज में संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है – नरेंद्र ठाकुर

आगरा. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्य कार्य व्यक्ति निर्माण व समाज को संगठित करना है. इसीलिए संघ की समाज में और देश में स्वीकार्यता व सहयोग लगातार बढ़ रहा है.

वे ब्रज संवाद मासिक पत्रिका के ‘जयतु भारत विशेषांक’ के विमोचन अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे. ब्रज संवाद विश्व संवाद केंद्र आगरा द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका है जो राष्ट्र जागरण का शंखनाद करती है. पत्रिका ने भारत को विश्व में प्रथम स्थान पर लाने हेतु शोधपरक सामग्री से परिपूर्ण ‘जयतु भारत’ नाम से विशेषांक प्रकाशित किया है.

इस अवसर पर उपस्थित नगर के प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए नरेंद्र जी ने कहा कि देशभक्ति स्थायी होनी चाहिये, प्रतिक्रियावादी नहीं. आंदोलनों में प्रतिक्रिया स्वरूप राष्ट्रीय संपत्ति की क्षति नहीं करनी चाहिए. समाज को भी राष्ट्रीयता की भावना जागृत करने के लिए अपने दायित्व का निर्वहन करना चाहिए.

कार्यक्रम की अध्यक्षता तपन ग्रुप के प्रबंध निदेशक व लीडर्स आगरा के संरक्षक सुरेश चन्द्र गर्ग ने की. मुख्य अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस राजीव लोचन मेहरोत्रा, विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर प्रमुख नवीन जैन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक डॉ जगदीश वशिष्ठ उपस्थित थे.

नवीन जैन ने राष्ट्रीयता का शंखनाद करने वाली पत्रिकाओं के महत्व पर प्रकाश डाला. प्रांत संघचालक डॉ. जगदीश वशिष्ठ ने हिंदुओं के संगठित होने व व्यक्तिवादी चिंतन के बजाय राष्ट्रीय चिंतन पर बल दिया. मुख्य अतिथि जस्टिस मेहरोत्रा ने नैतिक शिक्षा के साथ साथ राष्ट्रप्रेम व राष्ट्रीयता की शिक्षा को अनिवार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया.

अध्यक्षीय भाषण में सुरेश चंद गर्ग ने अपील की कि समाज के लिए सोचें और तन-मन-धन समाज को समर्पित कर दें.

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचारक प्रमुख सुरेश चंद्र जी सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे.

Periodicals