5

संघ शिक्षा वर्ग – तृतीय वर्ष का नागपुर में शुभारंभ

हम सभी जीवन में  शिक्षण प्राप्त करते ही रहते है, यह प्रक्रिया कभी पूरी नहीं होती. संघ शिक्षा वर्ग तृतीय वर्ष संघ के विविध दृष्टीकोण को समझने का उत्तम अवसर है. यह वर्ग जीवन का स्वर्णिम समय बनना चाहिये. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबोले ने संघ शिक्षा वर्ग – तृतीय वर्ष का नागपुर में शुभारंभ करते हुए यह शब्द कहे.

नागपुर के रेशम बाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर के प्रागंण में देशभर से 914 स्वयंसेवक तृतीय वर्ष में भाग लेने आये है. उद्घाटन उद्बोधन मे श्री दत्तात्रेय जी ने कहाँ कि प्रत्येक स्वयंसेवक का इस वर्ग में भाग लेने का एक स्वप्न होता है. आप लोग भाग्यशाली है कि इस वर्ग में सहभागी हो रहे है. इस वर्ग कि एक विशेषता यह है कि यह वर्ग रा.स्व.संघ के स्थापक डॉ. हेडगेवारजी की कर्मभूमि है. श्री गुरूजी ने हजारो स्वयंसेवको के साथ इस भूमि को दिव्य बनाने के लिए खुब परिश्रम किया है. इस वर्ग में हमें सच्चा राष्ट्रीय दृष्टीकोण प्राप्त होगा, क्योकि हम राष्ट्र के सभी प्रदेशो से आये शिक्षार्थियो के साथ है. आज समाज को संघ से बहुत अपेक्षा है, हमें यह आकांक्षा पूरी करनी है.

इस वर्ग में डॉ. पृथ्वीराज सिंहजी (गोरखपुर प्रांत सह संघचालकजी) इस वर्ग के सर्वाधिकारी है. श्री रमेश काचमजी (तेलंगाना प्रांत सह कार्यवाह और दक्षिण मध्य क्षेत्र, बौद्धिक प्रमुख) वर्ग कार्यवाह रहेंगे. श्री गंगा विष्णुजी (जोधपुर प्रांत शारीरिक प्रमुख) इस वर्ग के मुख्य शिक्षक रहेंगे. श्री रवीन्द्रजी किचकोले (पश्चिम क्षेत्र बौद्धिक प्रमुख) इस वर्ग के बौद्धिक तथा श्री सुनील देव (महा कौशल प्रांत सह कार्यवाह) सह बौद्धिक प्रमुख रहेंगे. श्री नवलकिशोर (पूर्व उत्तरप्रदेश क्षेत्र सेवा प्रमुख)इस वर्ग सेवा शिक्षण प्रमुख का दायित्व वहां करेंगे.

#RSS

2

1

3

Periodicals