1

समाज में व्याप्त समस्याओं को समाप्त करने का संकल्प लें युवा – अरुण कुमार जी

युवा संकल्प शिविर शुक्रवार को गुना में प्रारंभ हुआ
 
गुना (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यभारत प्रांत का तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर शुक्रवार को गुना में प्रारंभ हुआ. पहले दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जी ने शिक्षार्थियों को संबोधित किया, मध्यभारत प्रान्त के सह प्रांत संघचालक अशोक पाण्डेय जी ने उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की. शिविर में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के 16 शासकीय जिलों से 1376 युवा शिक्षार्थी एवं 315 प्रबंधक गुना में बसाए गए वीर सावरकर नगर में पहुंचे हैं. युवाओं के रुकने के लिए वीर सावरकर नगर में 11 नगर बनाए गए हैं. जिनके नाम भारतीय समाज और इतिहास से जुड़े व्यक्तित्वों पर रखे गए हैं.
 
अरुण कुमार जी ने कहा कि आज कॉलेज विद्यार्थी कहते ही लोगों के दिमाग में अनुशासनहीनता की छवि आती है. वह जेएनयू और जामिया की बातें सोचते हैं, जबकि वास्तविकता इससे अलग है. दरअसल युवावस्था एकमात्र ऐसी अवस्था होती है, जिसमें व्यक्ति समाज को बदलने की क्षमता रखता है और यह चार गुणों के कारण संभव है. इस वक्त व्यक्ति पूर्वाग्रहों से मुक्त होता है, उसमें कुछ करने की ऊर्जा होती है, वह गलत के प्रति लड़ने का प्रयास करता है और उसके पास पूरा जीवन होता है, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए.
 
उन्होंने युवाओं को यह स्मरण करवाया कि आने वाला समय भारत का है और इसके लिए आवश्यक है कि भारत का हर युवा अपनी क्षमताओं का सम्पूर्ण विकास करे. शिक्षार्थियों से आह्वान किया कि वह समाज की किसी भी एक समस्या की पहचान करें और उस समस्या को खत्म करने को अपना लक्ष्य बनाएं. भारत के युवाओं ने अगर ऐसा किया तो हम अपने जीवन काल में ही भारत को विश्वगुरु बनते देखेंगे.
 
उन्होंने कहा कि सारी दुनिया में जिन लोगों ने परिवर्तन लाने के प्रयास किए हैं और उसमें सफल रहे हैं, उन सबने युवावस्था में ही अपने लक्ष्य का निश्चय किया था. यही कारण है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा देना चाहता है और इसी उद्देश्य के साथ इस महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर का आयोजन किया गया है.
 
अपनी पहचान के अनुसार शिविर में भी अनुशासन की झलक देखने को मिल रही है. हजारों की संख्या में युवाओं के जुटे होने के बावजूद न ही कहीं कोई भगदड़ की स्थिति है और न ही कोई शोर. शिविर में आए सभी शिक्षार्थी बौद्धिक एवं शारीरक गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं. युवा संकल्प शिविर के दौरान बनाए आवासों में भारतीय संस्कृति और इतिहास को उकेरा गया है. शिविर में लगी प्रदर्शनी और बनाए गए खण्डों में भारतीय संस्कृति के गौरव को दर्शाया गया है. इसी के अंतर्गत सरसंघचालक मोहन भागवत जी के लिए स्थानीय भील समुदाय के किसानों ने ताड़ के पत्तों और बांस से आवास तैयार किया है. शिविर में अपने प्रवास के दौरान मोहन भागवत इसी आवास में रुकेंगे.
 
गुना में आयोजित यह शिविर सिर्फ संघ के स्वयंसेवकों के लिए ही नहीं बल्कि नगरवासियों के लिए हर्ष का विषय है. नगरवासियों के उत्साह को देखते हुए शिविर दर्शन का कार्यकम आयोजित किया गया. शिविर दर्शन में शहर के लोग काफी संख्या में आए. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यभारत प्रांत के सह संघचालक अशोक जी पाण्डेय ने नगरवासियों को संबोधित किया.
2
3

Periodicals