गौरवान्वित भारत : विश्व के 192 देशों के 256 शहरों में मनाया जाएगा “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस”

स्रोत: न्यूज़ भारती हिंदी

हम सभी भारतीयों के लिए यह अत्यंत गौरवान्वित और हर्षित करनेवाला समय है कि हमारे जीवनकाल में विश्वपटल पर “योग” को प्रतिष्ठा मिल रही है। 21 जून, 2015 को सारी दुनिया में “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाया जा रहा है। भारत, पाकिस्तान, सउदी अरब, मलेशिया सहित विश्व के 192 देशों के 256 बड़े शहरों में प्रथम “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” का आयोजन किया जा रहा है। आशा की जा रही है कि 21 जून को संघर्षग्रस्त क्षेत्र यमन के अलावा इस आयोजन में दुनिया के लगभग 2 अरब लोग अलग-अलग स्थानों पर “सामूहिक योगाभ्यास” करेंगे। समूचे संसार में बड़े हर्षोल्लास और अनुशासनपूर्वक मनाए जानेवाले योग दिवस के आयोजन को लेकर हर भारतवासी का हृदय गदगद है।

उल्लेखनीय है कि महर्षि पतंजलि के अनथक अनुसन्धान, तप और परिश्रम से “पातंजल योगसूत्र” के द्वारा योग दर्शन की थाती हमें प्राप्त हुआ। आज यह योग की थाती विश्व मानव के रोग, शोक, भय और उदासीनता को दूर करनेवाला सबसे बड़ा साधन के रूप में सबके सामने है। भारत की ओर से योग दुनिया के लिए सबसे बड़ा उपहार है, ऐसा उपहार जो मनुष्य को उसके जीवन लक्ष्य तक पहुंचाने का सहज माध्यम है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में “योग” के महत्त्व को प्रतिपादित करते हुए “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाए जाने का आह्वान किया था। उन्होंने अपने भाषण में योग को दुनिया के नाम भारत का उपहार कहा था। “योग प्राचीन भारतीय परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योगाभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की, एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य प्रदान करता है तथा केवल यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का पूर्णतावादी दृष्टिकोण है। योग व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व, खोजने का भाव है। योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर हमारे अन्दर जागरूकता उत्पन्न करता है तथा प्राकृतिक परिवर्तनों से शरीर में होनेवाले बदलावों को सहन करने में सहायक हो सकता है। आइए, हम सब मिलकर योग को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप स्वीकार करने की दिशा में कार्य करें।”

प्रधानमंत्री मोदी के इस पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” घोषित किया, जिसे दुनिया के 177 देशों ने 11 दिसम्बर, 2014 को अपना समर्थन दिया। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव को समर्थन देनेवाला सबसे बड़ा कीर्तिमान है।

भारत में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा जिसकी तैयारियां बड़े जोर-शोर से केन्द्र सरकार कर रही है। योग दिवस का मुख्य समारोह दिल्ली के राजपथ पर होगा जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगेv। प्रधानमंत्री राजपथ पर 30,000 लोगों के साथ योग करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज दूरदर्शन द्वारा किया जाएगा। इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा, प्रसारण अंतर्राष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण का उपयोग किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल को भी योग दिवस के लिए न्यौता भेजा है। राजनीतिक लोगों के आलावा योग गुरु बाबा रामदेव और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को भी आमंत्रित किया गया है।

भारत में पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए भाजपा खास तैयारियों में जुटी हुई है, इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। वहीं योग को जन-जन तक पहुंचाने वाले योगगुरु बाबा रामदेव भी इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। योग दिवस को यादगार बनाने और पूरे विश्व को योग के प्रति जागरूक करने के लिए रामदेव ने 35 मिनट का विशेष पैकेज तैयार किया है।

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए भारत के अलावा दुनियाभर में व्यापक तैयारियां ज़ोरों पर हैं। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा, भारतीय आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर और कई अन्य राजनयिक भाग लेंगे। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में आयोजित मुख्य समरोह की अध्यक्षता करेंगे करेंगी। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा मौजूद रहेंगे। भारत के नेतृत्व में आयोजित समारोह में एक विशेष व्याख्यान का आयोजन होगा, जिसे ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के संस्थापक श्री श्री रविशंकर संबोधित करेंगे। विश्व संस्था के मुख्यालय में आयोजित समारोह का टाइम्स स्क्वायर से वैश्विक दर्शकों के लिए इसका प्रसारण होगा। मैनहट्टन के बीचों-बीच स्थित टाइम्स स्क्वायर को दुनिया का चौराहा माना जाता है। उल्लेखनीय है कि टाइम्स स्कॉवायर पर 30 हजार लोग योग करेंगे और संयुक्त राष्ट्र में होनेवाले समारोहों का सीधा प्रसारण सभी प्रमुख चैनलों पर किया जाएगा।

सिंगापुर : सिंगापूर ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के पहले संस्करण की मेजबानी कर रहा है। 21 जून को सिंगापूर में लगभग 50 स्थानों पर ‘सामूहिक योगाभ्यास’ के कार्यक्रम संपन्न होंगे।

Periodicals