मीडिया समाज हित और राष्ट्रहित को सर्वदा प्रथामिकता में रखे – डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री जी

चामुण्डा (हिमाचल प्रदेश). हिमाचल प्रदेश के चामुण्डा में उत्तर भारत के नवोदित पत्रकारों के लिए दस दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. कार्यशाला का आयोजन केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र तथा पत्रकारिता जनसंचार एवं नवमाध्यम विद्याशाखा के संयुक्त तत्वाधान में मातृवंदना संस्थान शिमला के सहयोग से किया जा रहा है. चामुण्डा के मुक्सर आश्रम ट्रस्ट में दस दिवसीय कार्यशाला (05 फरवरी से 14 फऱवरी 2016 तक) का आयोजन किया जा रहा है.
कार्यशाला में उत्तर क्षेत्र यानि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर से 39 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं.कार्यशाला का शुभारंभ 05 फरवरी को हुआ. शुभारंभ समारोह में केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तर क्षेत्र प्रचारक प्रेम कुमार जी उपस्थित थे. डॉ. कुलदीप अग्निहोत्री जी ने कहा कि मीडिया सभी की खबर लेता भी है, और खबर देता भी है. एक समय वह भी था जब साधन नहीं थे, आज मीडिया में काफी प्रगति हुई है, साधन उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि मीडिया समाज में अपनी उद्देश्यपूर्ण भूमिका निभाए, समाज हित और राष्ट्रहित को सर्वदा प्रथामिकता में रखे. समाज में सनसनी फैलाने के स्थान पर तटस्थ रहते हुए सूचनाएं समाज तक पहुंचाए. उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे मीडिया क्षेत्र में जाने पर सर्वजन हिताय, बहुजन सुखाय का उद्देश्य लेकर रिपोर्टिंग करें. क्षेत्र प्रचारक प्रेम कुमार जी ने कहा कि मीडिया को राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका तय करनी चाहिये. मीडिया समाज में मूल्य आधारित कवरेज करे. कई स्थानों पर नकारात्मकता को अत्यधिक महत्व दिया जाता है, जो समाज और देशहित में नहीं होता. मीडिया को स्वयं तय करना चाहिये कि राष्ट्र निर्माण के लिए संस्कारप्रद बातों को महत्व देना है या संस्कारहीन घटनाओं को. दोनों वक्ताओं ने वर्तमान परिस्थिति से संबंधित उदाहरण भी दिये.
कार्यशाला में पत्रकारिता क्षेत्र में भविष्य बनाने को अग्रसर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. विषय विशेषज्ञों द्वारा पत्रकारिता क्षेत्र की बारीकियों, न्यू मीडिया, इलैक्ट्रॉनिक तथा प्रिंट मीडिया के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा. जैसे प्रिंट मीडिया में समाचार लेखन, संपादन, प्रकाशन, फोटोग्राफी, फोटो एंगल, इलैक्ट्रानिक मीडिया में वीडियो शॉट्स, स्क्रिप्ट लेखन, संपादन व प्रस्तुतीकरण आदि. कार्यशाला के दौरान प्रिंट मीडिया से संबंधित यूनिट (समाचार पत्र की प्रिंटिंग प्रेस) का भ्रमण भी करवाया जाएगा. कार्यशाला का समापन 14 फरवरी को होगा.
2

Periodicals